शिवपुरी कलेक्टर के आदेश के बाद सड़कों से निराश्रित पशुओं को हटाने के लिये शुरू हुआ विशेष अभियान, सैंकड़ों गायों को पहुँचाया गौशाला - Shivpuri


शिवपुरी - जिले में निराश्रित गौ-वंश हाईवे और सड़कों पर ना रहे इससे दुर्घटना की संभावना रहती है जान माल को और पशुओं को भी हानि पहुंचती है जिले में प्रमुख मार्गों, हाईवे से निराश्रित गोवंश को गौशालाओं में शिफ्ट करने का काम अभियान के रूप में किया जा रहा है।

पशुपालन विभाग के उपसंचालक डॉ तमोरी ने बताया कि जिले में 43 गौशालाएं हैं जिनमें 6000 से अधिक गोवंश है अभी अभियान चलाकर जुलाई अगस्त माह में 1800 से अधिक अतिरिक्त गौवंश को पकड़कर इन गौशालाओं में शिफ्ट किया गया है जिसमें सिरसौद चौराहे से पिछोर मार्ग, कोटा झांसी हाईवे, कोलारस बदरवास गुना हाईवे से गायों को पकड़कर नजदीकी गौशाला में शिफ्ट किया गया है उन्होंने बताया कि इनमें हातौद और अमोला क्रेशर में हाईवे पर दो नई गौशालाएं शुरू हुई है जिसमें लगभग 265 गोवंश हैं और अभी 2 दिन में अभियान चलाकर लगभग डेढ़ सौ गायों को अलग-अलग गौशालाओं में शिफ्ट किया गया है। इसके अलावा नेशनल हाईवे से लगी गौशालाओं में जिनमें अगर पर्याप्त जगह नहीं है तो अस्थाई बाड़े के रूप में  बदरवास के एनवारा में और शिवपुरी में शनि मंदिर के पास गुरावल में भी अस्थाई बाड़े में गायों को शिफ्ट किया गया है।

शासन द्वारा निराश्रित गोवंश को गौशाला एवं अन्य समुचित स्थान पर शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं -

कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देश दिए है और इस अभियान में सक्रिय रूप से काम करने के लिए ड्यूटी लगाई है जिसमें सभी हाईवे किनारे लगी ग्राम पंचायत के सचिव ग्राम रोजगार सहायक और लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है।

इसके अलावा पशु चिकित्सा विभाग के पशु चिकित्सक और असिस्टेंट को भी तैनात किया गया है जिससे किसी दुर्घटना में घायल गौ वंश का उपचार किया जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म