नशे का प्रचलन आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत बड़ा खतरा, प्राचार्य ने छात्र - छात्राओं को बताए नशे के दुष्परिणाम - Shivpuri



सागर शर्मा शिवपुरी - सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के मार्गदर्शन में कलापथक दल द्वारा  सोमवार को शासकीय मॉडल उमावि शिवपुरी में नशा मुक्ति कार्यक्रम आयोजित किया गया कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को नशें के दुष्परिणामों से अवगत कराते हुए नशे के खिलाफ शपथ दिलवाई गई।

विद्यालय प्राचार्य संजीव कुमार पुरोहित ने कहा कि समाज में नशे का प्रचलन युवाओं में बढ़ता जा रहा है यह आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत बड़ा खतरा है उन्होंने छात्र-छात्राओं को नशे से सदैव बचे रहने के लिए प्रेरित किया उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता पाने के लिए नशा करना भी आवश्यक है किन्तु नशा किसी नशीले पदार्थ का नहीं बल्कि सफलता के लिए अपने सपनों को साकार करने के लिए होना चाहिए इसी श्रंखला में जीवन की परीक्षाओं के प्रति प्रेरित करते हुए कहाकि छात्र जीवन में केवल एक ही बार परीक्षा देनी पड़ती है, ये परीक्षा खत्म होते ही जीवन की असली परीक्षा शुरू हो जाती है, जहां हमे दिन-प्रतिदिन चुनौतियों का सामना करते हुए रोज परीक्षा देनी पड़ती है।

कलापथक दल के प्रमुख कलाकार विनोद श्रीवास्तव ने कहा कि नशीली दवाओं के खतरे के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य नशा मुक्त भारत के संकल्प को पूर्ण करना है। विद्यार्थियों को नशे के प्रति सचेत करने व उनमें जागरुकता फैलाने के लिए यह शपथ दिलवाई गई। उन्होंने शराब, अफीम, गांजा जैसे नशीले पदार्थो के दुष्प्रभाव को बताने के साथ-साथ नशा-मुक्ति के लिए सरकार द्वारा चलाए गए विभिन्न अभियानों के बारे में भी छात्र-छात्राओं को जानकारी दी। 

इस अवसर पर विद्यालय स्टाफ में शिक्षक कीर्ति गुप्ता, नरेंद्र श्रीवास्तव, अमित वर्मा, हेमंत गोसिया, हामिद कुरैशी सहित अन्य स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे। स्टाफ, सदस्यों व 250 के लगभग छात्राओं ने नशे के खिलाफ शपथ ग्रहण की।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म