शांति सद्भाव और आपसी भाईचारे के साथ मनाएं त्यौहार- कलेक्टर - Shivpuri



सागर शर्मा शिवपुरी - अभी 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी, 10 सितंबर को डोल ग्यारस, 16 सितंबर को मिलाद उन नबी, 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी और 3 अक्टूबर से नवरात्रि प्रारंभ हो रहे हैं। आगामी ये त्यौहार शांति एवं सद्भावना के साथ मनाए जाएं। इसके साथ ही त्यौहार पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं बनी रहें। इस उद्देश्य से सद्भावना एवं समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई।

 बैठक में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी और पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने सभी सदस्यों से चर्चा करते हुए कहा कि अभी कई त्यौहार आने वाले हैं।आपसी सद्भाव और भाईचारे के साथ सभी त्योहार मनाए जाएं यही हम सभी का उद्देश्य है इसलिए समाज के सभी प्रबुद्धजन भी इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें और प्रतिवर्ष की भांति गणेश उत्सव के समय प्रतिमा स्थापित कर रहे है वह विवादित स्थल ना हो। रूट निर्धारित किए गए हैं जहां से जुलूस, विसर्जन के लिए निकलेंगे। उन्हें परंपरागत रूप से यदि कोई बदलाव होता है तो प्रशासन और पुलिस को भी जानकारी दें, जिससे सुरक्षा के इंतजाम किए जा सकें क्योंकि विसर्जन यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते हैं। इसके अलावा झांकी स्थल के पास खुले तार ना हो, अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था हो। इसके अलावा एक रजिस्टर भी रखें जिसमें बीट प्रभारी जो राउंड लेंगे वह एंट्री कर सकेंगे। इससे मॉनिटरिंग का भी एक व्यवस्था बनी रहेगी। बैरिकेडिंग के भी इंतजाम करें। इसके अलावा यह भी ध्यान रखा जाए कि सर्वोच्च न्यायालय की गाइडलाइन के अनुसार डीजे ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग निर्धारित समय में ही किया जाए। रात्रि 10 बजे के बाद डीजे ना बजाएं।

बैठक में चर्चा करते हुए बताया कि विशेषकर गणेश विसर्जन के दौरान छोटी मूर्तियां का विसर्जन गौरी गणेश कुंड में किया जाता है, जिसके लिए रूट आर्य समाज रोड से कस्टम गेट से सदर बाजार,माधव चौक से विसर्जन स्थल की ओर रहेगा।

बड़ी मूर्तियों के लिए कोतवाली होते हुए कोर्ट रोड से माधव चौक से विसर्जन स्थल की ओर रूट रहेगा।

कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने नगर पालिका को पेयजल और साफ सफाई की व्यवस्था रखने, विद्युत विभाग को अबाधित रूप से विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित रखना के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा यातायात पुलिस भी तैनात रहे। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस की टीम सतर्क रहकर काम करें। कोई भी अप्रिय घटना न हो। सभी वॉलंटियर भी नियुक्त करें जो व्यवस्था रखने में सहयोग करेंगे।

बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष भी उपस्थिति हुई और उन्होंने भी सभी से शांति सद्भावना के साथ त्यौहार मनाने की अपील की। इसके अलावा त्योहार के अवसर पर मदिरा का उपयोग न करने की भी अपील की। और कहा कि हम अपनी युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए संदेश दें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म