जिले में धूमधाम से मना भगवान श्रीकृष्ण जी का जन्माष्टमी पर्व - Shivpuri


सागर शर्मा शिवपुरी - पूरे जिले में जन्माष्टमी के अवसर पर कई धार्मिक आयोजन हुए। जिले में धूमधाम से जन्माष्टमी पर मनाया गया सभी शासकीय स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित हुए स्कूल छात्र-छात्राओं में श्री कृष्ण की लीलाओं पर आधारित नाटक का मंचन किया सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी और श्रीकृष्ण आधारित भजन सुनाएं कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए। शिवपुरी के उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 में श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ कार्यक्रम में विधायक देवेंद्र जैन जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी सहित जिला शिक्षा अधिकारी स्कूल का समस्त स्टाफ और स्कूली छात्र-छात्र शामिल हुए सभी ने उत्साह से कार्यक्रम में भाग लिया और पूरा माहौल आनंदमय रहा।

 विधायक देवेंद्र जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर सभी छात्र-छात्राओं ने बहुत अच्छी प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में विभिन्न प्रस्तुतियों के माध्यम से यह भी बताया गया कि जब-जब भी पूरे विश्व में आतंक या अन्याय का प्रादुर्भाव हुआ है, राक्षसी शक्तियां ताकतवर बनी है, उनका नाश करने के लिए भगवान विष्णु ने बार-बार जन्म लिया है। भगवान श्रीकृष्ण भी भगवान विष्णु के अवतार थे। उनके कालखंड में उनके मामा कंस के आतंक को खत्म करने और महाभारत कालखंड में कौरवों के अन्याय को समाप्त करके पूरे विश्व में धर्म की स्थापना हुई। आज इस अवसर पर मैं आग्रह करना चाहता हूं कि भगवान श्रीकृष्ण ने जिस प्रकार अपनी लीला से अन्याय और अत्याचार को समाप्त करके प्रेम, स्नेह और भाईचारे का संदेश दिया। हम सबको भी उनके संदेशों को अपने जीवन में उतरना चाहिए।


जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव ने कहा कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर इतने कम समय में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी के छात्र-छात्राओं द्वारा जो प्रस्तुतियां दी गई हैं वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने भी 16 विधाओं में शिक्षा प्राप्त की थी। विपरीत परिस्थितियों में उनका जन्म हुआ और आगे भी कई बुरी ताकतों का सामना करके अपने संपूर्ण जीवन को खुशी-खुशी व्यतीत किया। हमें भी उनके संपूर्ण जीवन से शिक्षा लेनी चाहिए।



Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म