रामसर साइट में सांख्य सागर झील की जलकुंभी देख नाराज हुए वन मंत्री, बोले- ये झील है या मैदान - Shivpuri



मध्य प्रदेश में अभी हाल ही में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद वन मंत्री बनाए गए रामनिवास रावत शिवपुरी में माधव राष्ट्रीय उद्यान की सांख्य सागर झील की बदहाल स्थिति देखकर नाराज हो गए। माधव राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित इस सांख्य सागर झील जिसे रामसर साइट का दर्जा प्राप्त है, उसमें चारों ओर जलकुंभी फैल गई है। इस जलकुंभी की हालत देखकर वन मंत्री वन विभाग के अफसरों पर नाराज हो गए। 

राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित सेलिंग क्लब (वोट क्लब) पर जब वन मंत्री पहुंचे तो उन्होंने इस झील में जलकुंभी का नजारा देखा, तो नाराज होकर वन मंत्री ने स्थानीय वन अधिकारियों से कहा कि ये झील है या मैदान। वन मंत्री के पूछे जाने के बाद माधव राष्ट्रीय उद्यान की डिप्टी डायरेक्टर प्रतिभा अहिरवार ने बताया कि शिवपुरी शहर से इस झील में सीवर का पानी आता है इसके कारण इसके अंदर यह जलकुंभी बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि इसे हटाने के लिए हमारी ओर से प्रयास जारी हैं। डिप्टी डायरेक्टर का यह उत्तर सुनकर वन मंत्री संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने वन अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द इस झील की जलकुंभी हटाने के लिए आवश्यक इंतजाम किए जाएं।

झील साफ करने के लिए आनी है मशीन
वन मंत्री की नाराजगी के बीच पार्क की डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि इस संबंध में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की एनएमडीसी से बातचीत चल रही है। सीएसआर के तहत यहां पर मशीन मंगाने का काम चल रहा है और एक माह पहले हमने विभाग को पत्र लिखकर मांग भी की है कि मशीन आ जाए तो हम इसकी सफाई करा दें, हमने इंदौर नगर निगम से भी पहले प्रयास किए थे, लेकिन वह सफल नहीं हो सके। जल्द ही एक मशीन यहां पर लाने के प्रयास चल रहे हैं, इससे यहां पर जलकुंभी हटाने का काम होगा।

वन मंत्री बोले- जल्द आवश्यक कदम उठाएंगे
शिवपुरी की इस सांख्य सागर झील में जलकुंभी बढ़ने के बाद इस झील की खराब हालत को लेकर मंत्री के मित्रों ने भी उनके अपील की है कि इस झील की सुंदरता पर गौर किया जाए। यहां पर जो जलकुंभी बढ़ गई है उसे हटवाया जाए। इसके बाद वन मंत्री रामनिवास रावत ने कहा कि वह जल्द इस संबंध में विभागीय अधिकारियों से बातचीत कर भोपाल से भी निर्देश देंगे। इस दौरान शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन, पूर्व विधायक प्रहलाद भारती, पूर्व विधायक नरेंद्र बिरथरे, भाजपा जिला उपाध्यक्ष हेमंत ओझा डीएफओ सुधांशु यादव सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म