बुधवार को भीम आर्मी ने रैली निकालकर 4 सूत्रीय मांगों को लेकर राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन - Shivpuri



सागर शर्मा शिवपुरी - खबर शिवपुरी जिले के कलेक्‍टर कार्यालय की है जहा आज भीम आर्मी भारत एकता मिशन ने रैली निकालकर 4 मांगो को लेकर राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा हैं साथ ही मांग पूरी नहीं होती हैं तो 11 सितंबर को दिल्ली में विशाल आंदोलन की चेतावनी हैं।

ज्ञापन देने के साथ ही कोलारस भीम आर्मी ब्‍लाॅॅक अध्‍यक्ष बीरू ऊफ वीरेन्‍द्र सिंह जाटव द्वारा जानकारी देने हुये बताया गया कि - बाबा साहब डॉक्टर भीमराव राम जी अम्बेडकर के अथक संघर्ष से भारत के संविधान में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्गों के लिए अनुच्छेद 340 की धारा 15-4 एवं 16-4 में स्पष्ट रूप से सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है। आरक्षण की व्यवस्था 15 प्रतिशत अनुसूचित जाति एवं साढ़े साथ प्रतिशत अनुसूचित जनजाति तथा 27 प्रतिशत अन्य पिछड़े वर्गों के लिए की गई है। इसी के तहत इन वर्गों को शिक्षा एवं सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया जा रहा है।

परन्तु आज तक किसी भी सरकारी विभाग में पूर्ण रूप से आरक्षण का कोटा पूरा नहीं किया गया - 

विगत 1 अगस्त 2024 को माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने केन्द्र सरकार को आदेशित किया है कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति को मिलने वाले आरक्षण का राज्य सरकारें सर्वे कराएं तथा इन जातियों में कीमी लेअर को छाँटे और वर्गीकरण भी करें। इस आदेश से अनुसूचित जाति एवं जन जातियों को काफी नुकसान होगा जातिगत आधार पर लोगों में बंटवारा होगा द्वेष भावना पैदा होगी फिर भी आरक्षण का लाभ पूर्ण रूप से इन जातियों को नहीं मिलेगा।

इस सम्बन्ध में हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष चन्द्रशेखर आजाद सांसद के निर्देश पर हमारी पार्टी ने पूरे देश के जिला मुख्यालयों पर घरना प्रदर्शन करके ज्ञापन देने का कार्यक्रम बनाया है उपरोक्त के सम्बन्ध में हमारी पार्टी द्वारा आन्दोलन के प्रथम चरण में 21 अगस्त 24 को जिला मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन एवं दूसरे चरण में 11 सितम्बर 2024 को दिल्ली में विशाल धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है. आगे भी निरन्तर हमारा यह आन्दोलन जारी रहेगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म