अधिकारी ऐसे प्रयास करें कि पात्र हितग्राहियों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचे- संभाग आयुक्त श्री खत्री - Shivpuri



जिले के अधिकारियों को समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

शिवपुरी - शासन की मंशानुसार पात्र हितग्राहियों तक शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ पहुंचे, अधिकारी इस तरह के साक्षक प्रयास करें। अधिकारी अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर यह भी देखें कि जमीनी स्तर पर हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है या नहीं और शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। इस आशय के निर्देश ग्वालियर संभाग आयुक्त मनोज खत्री ने बुधवार को जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित हुई जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में हितग्राहीमूलक योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिए बैठक में कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी, वन मण्डलाधिकारी सुधांशु यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमराव सिंह मरावी, अपर कलेक्टर दिनेश शुक्ला, समस्त अनुविभागीय अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

संभाग आयुक्त मनोज खत्री ने पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए। श्री खत्री ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजनाओं के तहत हितग्राहियों को जो लाभ दिया जा रहा है, उसकी सूची अपडेट रखी जाए। उन्होने कहा कि संबंधित अधिकारियों द्वारा जो भी अच्छे कार्य किए जा रहे है, उनका सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार भी कराए। जिससे आमजन को भी उन कार्यों के बारे में पता चल सके और लोग भी इसका लाभ प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि ऐसे अधिकारी एवं कर्मचारी जो कार्यलयीन समय पर कार्यालयों में उपस्थित नहीं होते है, उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए। अधिकारी जनसुनवाई के दौरान भी उपस्थित रहें। उन्होंने बाढ़, आपदा, अतिवृष्टि के संबंध में अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए।  

उन्होंने अधिकारियों को जिले में भ्रमण कर सभी कार्याे का लगातार जायजा लेने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि यह भी पता लगाए कि पात्र हितग्राहियों को वास्तविक लाभ मिल रहा है कि नहीं। संभाग आयुक्त ने सभी एसडीएम एवं जनपद सीईओ को रोस्टर बनाकर क्षेत्र का भ्रमण करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि भ्रमण के दौरान योजनाओं की जमीनी हकीकत जानें और बेहतर से बेहतर ढंग से योजनाओं को क्रियान्वित कराएँ।

संभाग आयुक्त ने जिले में स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों के इलाज की सुचारू व पुख्ता व्यवस्था बनायें रखें। उन्होंने कहा कि जिले में पेयजल, बिजली एवं निर्माण कार्याे में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आनी चाहिए। संभाग आयुक्त ने कहा कि स्वसहायता समूहों को भी पौधरोपण कार्यक्रमों से जोड़े। उन्होंने जिले में वृहद स्तर पर पौधे रोपने के लिए बनाई गई कार्ययोजना की भी समीक्षा की। साथ ही निर्देश दिए कि वृक्षारोपण अभियान को केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा प्राप्त निर्देशों के तहत संचालित किया जाए। उन्होंने जिले में खाद की उपलब्धता के बारे में विस्तार से जानकारी ली। साथ ही निर्देश दिए कि किसानों को खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने नलजल योजना, मध्यान्ह भोजन, आवास योजना, नामांतरण, बंटवारा सीमांकन के प्रकरणों की भी समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने शासकीय योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।



Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म