जंगल में चरने गई बकरियों में से 7 को तेंदुऐं ने बनाया अपना शिकार, मामला शिवपुरी के नरवर का - Shivpuri



सागर शर्मा@शिवपुरी - शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में लगातार तेंदुओं की संख्या बढ़ रही है इस कारण वह पार्क की सीमा से निकलकर सडको पर देखे जाते है और ग्रामीणों के पालतू जानवरों का शिकार भी कर लेते है तेंदुआ द्वारा नरवर में पहाड़ी पर चरने गई 7 बकरियों पर हमला कर उतारा मौत के घाट जब बकरिया जंगल से लौटकर नहीं आई तो बकरी मालिक अपने साथियों सहित पहाड़ी पर पहुंचे तो उन्हें एक बकरी पेड़ पर लटकी मिली और बाकी शेष बकरी नीचे पडी हुई थी।फॉरेस्ट विभाग ने बकरियों का पोस्टमार्टम कराया है।

जानकारी के अनुसार - नरवर कस्बे के मारकपुर के रहने वाले लाखन सिंह कुशवाह की 7 बकरियां बीते रोज चारा चरते हुए हजियों के पहाड़ पर चली गईं थी। रात होने की वजह से वह नीचे नहीं उतर सकी थी। बताया गया है कि उसी हजीरों के पहाड़ पर एक तेंदुआ ने भी अपना ठिकाना बना रखा है।

इधर, जब देर रात तक बकरियां वापस नहीं लौटी तब लाखन सिंह कुशवाह कुछ साथियों के साथ पहाड़ पर पहुंचा था जहां रात में टोर्च की रोशनी में उसे पेड़ पर लटकी घायल बकरी दिखाई दी थी कुछ दूरी पर 6 बकरियां मृत अवस्था में पड़ी हुई थी।

पेड़ पर लटकी घायल बकरी को रात में ही सभी लोग अपने साथ ले आए थे लेकिन उसने भी दम तोड़ दिया इसके बाद सुबह फॉरेस्ट विभाग और डॉक्टर की टीम के साथ पुनः हजीरों के पहाड़ पर पहुंचकर मृत बकरियों का पोस्टमॉर्टम कराया गया रहवासियों ने बकरी मालिक को उचित मुआवजा दिलाये जाने की मांग की है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म