गौवंश में कृत्रिम गर्भाधान की ट्रिपल एस स्कीम को अपनाएं, गौ मित्रों एवं गौसेवक के साथ बैठक सम्पन्न - Shivpuri



शिवपुरी - कृत्रिम गर्भधान की ट्रिपल एस स्कीम (सेक्स सोर्टेड सीमन) की नई तकनीक के बारे में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में गौ मित्रों एवं गौसेवक के साथ बैठक आयोजित की गई बैठक में उपसंचालक डॉ.एम.सी.तमोरी सहित जिले के विभिन्न विकासखण्डों के पशु चिकित्सक एवं जिले के प्रशिक्षित कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता (मैत्री/गौसेवक) उपस्थित हुए।

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि पशुपालन के क्षेत्र में नई तकनीक को अपनाना जरूरी है। शासन द्वारा संचालित ट्रिपल एस स्कीम को अपनाएं यह सेक्स सॉर्टेड सीमन गाय के उन्नत नस्ल का उत्पादन करेगा जिसमें गीर साहिवाल मुर्रा जैसी नस्ल शामिल है जिससे किसानों का दुग्ध उत्पादन बढ़ेगा और आय में भी वृद्धि होगी।

पशु पालन विभाग के अधिकारियों को कृत्रिम गर्भाधान कार्य हेतु उपयोग में आने वाली साम्रगी गौ सेवकों को आवश्कतानुसार सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही योजना का प्रचार-प्रसार, दीवार लेखन, पेम्पलेटस एवं बैनर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो में किया जाए एवं जनप्रतिनिधियों से व्यक्तिगत संपर्क कर योजना की जानकारी दी जाए। कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ताओ को ज़िले को आवंटित लक्ष्य एक लाख की पूर्ति हेतु विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं गौ सेवकों से चर्चा की गई। प्रत्येक माह लक्ष्य निर्धारित कर लक्ष्यपूर्ति कराने हेतु उपसंचालक को निर्देश दिये गये।  पिछले वर्षों में एन.ए.आई.पी. योजनान्तर्गत किये गये कृत्रिम गर्भाधान की प्रोत्साहन राशि समय पर सभी गौ सेवकों को दिये जाने हेतु विभाग को निर्देश दिये गये हैं। इस मौके पर उपसंचालक द्वारा सभी कृत्रिम गर्भाधान की इस तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म