विश्वविद्यालय के एग्जाम में खुल्लम-खुल्ला नकल करते हुए छात्रों की बीच पहुंची तहसीलदार - Jiwaji University



जीवाजी विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में नकल होना मुरैना में आम बात हो गई है यहां नकल परीक्षार्थी खुल्लम-खुल्ला करते और जिनकी परीक्षाओं में ड्यूटी लगी हुई है वह भी इनको संरक्षण दिए हुए हैं वहीं, बात अधिकारियों की करें तो कॉलेज संचालक अपने मन माफिक एक्जाम सेंटर फिक्स करते हैं और नकल कराते हैं।

वहीं, विद्यार्थी भी इस काम में पीछे नहीं हटते हैं, जमकर नकल करते हैं। बता दें कि परीक्षार्थी अपनी 20 प्रश्न गाइड लेकर जाते हैं और उसी में से नकल करते हैं। इससे पहले भी कई बार वीडियो सामने आए हैं। लेकिन प्रशासन कोई भी कार्रवाई नहीं करता है, लेकिन जब वीडियो वायरल हो जाते हैं तो प्रशासन भी जाग उठता है।

यह वायरल वीडियो केएस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा सेंटर का बताया जा रहा है, जिसमें यह नकल चल रही है। इससे पहले भी कई नकल के वीडियो सामने आए हैं। इसके साथ ही जीवाजी विश्वविद्यालय की चेकिंग टीम पर सवाल खड़े होते हैं। वहीं, ताजा मामला आज का है। इस केएस स्कूल में जब तहसीलदार ज्योति लक्षाकार पहुंचीं तो नकल माफियाओं में हड़बड़ी मच गई। नकल माफिया तहसीलदार के सामने नतमस्तक दिखाई दिए। वहीं, तहसीलदार ने बताया कि इनको नोटिस दिया जाएगा, जिसकी रिपोर्ट जीवाजी यूनिवर्सिटी भी भेजी जाएगी।

बता दें कि छात्र अपने साथ 20 प्रश्न की गाइड लेकर आते हैं, जिसे लेकर परीक्षा केंद्र में अंदर लेकर जाते हैं और यह पूरा सिस्टम पहले से ही सेट रहता है। इन परीक्षार्थियों को 20 प्रश्न अंदर ले जाने से कोई रोकता नहीं है। वह इसलिए क्योंकि यह सारा सिस्टम पहले से ही कॉलेज के संचालक के द्वारा सेट कर लिया जाता है। जब अंदर परीक्षार्थी गाइड लेकर चले जाते हैं तो वह जिन लोगों की ड्यूटी नकल रोकने के लिए लगाई गई है, उनके सामने ही नकल करते हैं।

यह परीक्षा सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक चलती है और परीक्षार्थी ड्यूटी स्टाफ से सामने ही नकल करते हैं। इस पूरे मामले में पूरा सिस्टम लिप्त दिखाई देता है। तहसीलदार ने कहा कि इस संबंध में मुझे शिकायत प्राप्त हुई है और एक वीडियो भी वायरल हुआ है और मेरे ख्याल से बीए बीएससी की परीक्षाएं हो रही हैं। वायरल वीडियो मैंने भी देखा है। संभव है ऐसा हो रहा होगा। इसलिए मैं आज यहां चेकिंग के लिए पहुंची थी और मुझे परीक्षार्थी नकल करते हुए मिले हैं हम और अधिक जानकारी कर रहे हैं। इस स्कूल की नोटिस दिया जाएगा और इसकी रिपीट जीवाजी यूनिवर्सिटी भेजी जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म