देह व्यापार करने वाली महिलाओं और कुष्ठ रोगियों को योग से मिलेगा नया जीवन - International Yoga Day



इंदौर के अंतरराष्ट्रीय योग प्रशिक्षक कृष्णा गुरुजी इस बार भी योग दिवस पर योग को जन जन तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। हर साल की तरह इस बार भी 21 जून को कृष्णा गुरुजी ने योग पर कार्यक्रम आयोजित किया है। इस बार योग दिवस पर उनकी थीम है स्वयं और समाज के लिए योग। वे इस साल देह व्यापार करने वाली महिलाओं या कुष्ठ रोगियों को योग के माध्यम से नया जीवन देने का प्रयास करेंगे। 

जीवन को रूपांतर करने का माध्यम है योग
कृष्णा गुरुजी ने बताया कि योग के माध्यम से हम अपना पूरा जीवन रूपांतर कर सकते हैं। मैं हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग कार्यक्रम आयोजित करता हूं। इस बार मैंने देह व्यापार करने वाली महिलाओं को योग का संदेश देने का विचार किया है। मुंबई, कोलकाता और देश के अन्य शहरों में हमारी टीम बात कर रही है। जल्द ही हम तय कर लेगें की किस शहर के रेड लाइड क्षेत्र में यह कार्यक्रम होगा। यदि किसी कारण देह व्यापार करने वाली महिलाओं के साथ यह कार्यक्रम आयोजित नहीं हो पाता है तो फिर हम भोपाल में कुष्ठ रोगियों के साथ यह कार्यक्रम करेंगे। हमारा प्रयास होगा कि हम उन्हें रूपांतर कर एक बेहतर जीवन देने का प्रयास करें। 

दुनियाभर में योग कार्यक्रम कर चुके हैं कृष्णा गुरुजी
इंदौर के कृष्णागुरुजी दुनियाभर में योग के कार्यक्रम कर चुके हैं। उन्होंने इंदौर एयरपोर्ट, महाकाल मंदिर, कैलाश मानसरोवर, अमेरिका के क्रूज पर, किन्नरों के साथ, न्यूजीलैंड से नार्वे के बीच, नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर कुलियों के साथ, वन्दे भारत ट्रेन में यात्रियों के साथ योग कार्यक्रम आयोजित किए हैं। उनका मकसद है कि योग को दुनिया के हर कोने में और हर मंच तक पहुंचाया जाए ताकि कोई भी योग से अछूता न रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म