बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल ने राजनीति में भी दिखाया दम, जानिए कैसे अभिनेत्री से नेता बनीं हेमा मालिनी



बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा फिल्मों के अलावा राजनीति में भी अपना जलवा बिखेर चुकी हैं। वे जो भी करती हैं उसमें उनक सौ प्रतिशत देती हैं। चाहे हेमा मालिनी की फिल्मों की बात हो या उनके नृत्य की या फिर राजनीति की, हर क्षेत्र में अपना बेस्ट देती हैं। इस साल भी वे भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ रही हैं। आज जब लोकसभा के चुनावों के रिजल्ट आने वाले हैं तो ऐसे में चलिए राजनीति और बॉलीवुड की इस बेजोड़ शख्सियत के बारे में आपको कुछ अनसुनी बातें बातें बताते हैं। 

तमिल अयंगर ब्राह्मण परिवार की बेटी 
हेमा मालिनी बॉलीवुड में आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं। बॉलीवुड की इस 'ड्रीमगर्ल' का जन्म तमिल अयंगर ब्राह्मण परिवार में हुआ था। सूत्रों की मानें तो हेमा मालिनी हमेशा से अभिनेत्री बनना चाहती थीं। उन्होंने 11वीं कक्षा तक डीटीईए मंदिर मार्ग में पढ़ाई की और फिर उन्होंने अभिनय में अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1963 में आई तमिल फिल्म 'इधु साथियम' से किया था। इसके बाद वे पहली बार फिल्म 'सपनों का सौदागर' में नजर आईं। यह फिल्म साल 1968 में रिलीज हुई थी और इस हिंदी फिल्म में मुख्य भूमिका में नजर आई थीं। 

'शोले' की 'बसंती' आज भी याद है 
हेमा मालिनी आज भी अपने किरदारों के नाम से मशहूर हैं। उन्होंने अपनी फिल्मों में इतना शानदार अभिनय किया है कि आज वर्षों बाद भी सिनेप्रेमियों को उनके सभी रोल याद हैं। हेमा मालिनी को चाहने वाले आज भी उन्हें 'ड्रीम गर्ल' के नाम से बुलाते हैं। यह उनकी एक हिट थी। ऐसे ही फिल्म 'शोले' में वे 'बसंती' के किरदार में दिखीं थीं और आज भी लोगों को 'बंसती' द्वारा बोले गए डायलॉग तक याद हैं। वे अपने पति और बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र के साथ भी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र दो बेटियों के माता-पिता हैं। हेमा मालिनी से शादी से पहले अभिनेता ने प्रकाश कौर से शादी की थी और उनके दो बेटे भी हैं। 

राजनीति में नहीं आना चाहती थीं हेमा 
हेमा मालिनी अपने फिल्मी करियर और अपने परिवार में खुशहाल जिंदगी जी रही थीं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल 1999 में पंजाब के गुरदासपुर में लोकसभा चुनाव सीट से विनोद खन्ना चुनाव लड़ रहे थे। उन्होंने हेमा मालिनी से आग्रह किया था कि वे उनके लिए चुनाव प्रचार करें। पहले तो अभिनेत्री ने मना किया था, लेकिन बाद में जब मां ने समझाया तो वे मान गईं और इस तरह उनका राजनीति से पहली बार सामना हुआ। इसके बाद फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वे फरवरी 2004 में आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल हो गईं। उसके बाद वे भाजपा की तरफ से मथुरा से चुनाव लड़ीं और जीत भी गईं। इस बार भी वे लोकसभा चुनाव 2024 में अपनी किस्मत आजमा रही हैं। वहीं हेमा मालिनी की नेट वर्थ की बात करें तो लोकसभा चुनाव 2019 में उन्होंने करीब 249 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनके पास करीब 114 करोड़ रुपये और पति धर्मेंद्र के पास 135 करोड़ रुपये की संपत्ति थी।



Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म