गर्मी में लू के प्रकोप से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियां बरतें - Shivpuri



शिवपुरी - जिले के जनसमुदाय को लू (तापघात) के प्रकोप से बचाव के लिए मौसमी दृष्टिकोण के अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की है जिसमें आम जन से लू से बचाव के लिए आवश्यक उपाय अपनाने की अपील की हैं।

प्रदेश में अप्रेल से मई-जून 2024 का तापमान औसतन तापमान से अधिक होने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए लू (तापघात) की स्थिति के उपाए जारी किये है दोपहर 12 से 3 बजे घूप में बाहर निकलने से बचे धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें। कपड़े, टोपी अथवा छतरी का उपयोग करें धूप में निकलने के पूर्व तरल पदार्थ का सेवन करें। पानी हमेशा साथ रखें। शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। सूती ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें। सिंथेटिक एवं गहरे रंग के वस्त्र पहनने से बचे। जानवरों को छाया में रखें और पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी दें। अत्यधिक गर्मी होने की स्थिति में ठंडे पानी से शरीर को पोछे या कई बार स्नान करें। धूप तथा गर्म हवाओं के सम्पर्क के तुरंत बाद स्नान न करे। गरिष्ठ, वसायुक्त, ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन तथा अल्कोहल, चाय, काफी जैसे पदार्थ का उपयोग कम से कम करें।

अत्यधिक पसीना हो, कमजोरी महसूस हो रही हो, शरीर ठंठा होना तथा पीला पड़ जाना, सिर दर्द, नब्ज, कमजोर पड़ जाना, मूर्छित हो जाना उल्टी आना प्रभावित को छायादार स्थल पर लिटा कर शरीर पर ठंडे एवं गीले कपड़े से स्पंजिग करें। संभव हो तो उन्हें वातानुकूलित कमरे में ले जाए। प्रभावित को शीतल जल, छाछ अथवा पना पिलाए। यदि उबकाई आ रही हो तो शीतल पेय पिलाना बंद कर दें तथा प्रभावित व्यक्ति को तत्काल नजदीकी प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र पर ले जाएं। प्रभावित व्यक्ति को पसीना नहीं आएगा यह अत्यंत चिंताजनक एवं चिकित्सा की दृष्टि से आपात स्थिति है। तत्काल 108 को बुलाएं तथा प्रभावित को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराए। एम्बुलेंस आने तक उन्हें किसी शीतल वातानुकूलित स्थान पर ले जाए। कपड़ों को ढ़ीला कर आरामदेह स्थिति में लिटाएं। आवश्यकतानुसार सीपीआर शुरू करें एवं ऐसी स्थिति में लू (तापघात) से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म