ऑन जॉब ट्रेनिंग में कोलारस के विद्यार्थियों ने लिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर का प्रशिक्षण - Kolaras



इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी ट्रेड के विद्यार्थी 20 दिवसीय प्रशिक्षण में हुए सम्मिलित



कोलारस - शिक्षा विभाग द्वारा समग्र शिक्षा के अंतर्गत संचालित व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर तथा आईटी ट्रेड की ऑन जॉब ट्रेनिंग में 20 दिवसीय कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर विषय की प्रशिक्षक श्रीमती अंकिता चौबे ने बताया कि शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीएम राइज कोलारस के विद्यार्थी 1 मई से रजनी इलेक्ट्रॉनिक्स पर ऑन जॉब ट्रेनिंग में सम्मिलित रहे।

 इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में लगभग 25 विद्यार्थियों ने 20 दिवस में 90 घण्टे का प्रशिक्षण में भाग लेकर पंखा, कूलर,मोटर वाइंडिंग, सर्किट जैसे घरेलू इलेक्ट्रॉनिक उपकरणो को सुधारने व फिटिंग करने संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त किया। यह प्रशिक्षण श्री गोपाल गर्ग जी द्वारा  विद्यार्थियों को निःशुल्क प्रदान किया।

श्रीमती अंकिता चौबे ने बताया कि शासन द्वारा विद्यार्थी जीवन से ही रोजगार मूलक प्रशिक्षण देकर विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कार्य किया जा रहा है, व्यावसायिक शिक्षा से विद्यार्थी स्वरोजगार तथा आने वाले भविष्य में क्षेत्र में रुचि के अनुसार उच्च शिक्षण संस्थानों में पहुंचकर सूक्ष्म अध्ययन भी कर सकते हैं। शासन की रोजगार मूलक गतिविधियों से प्रेरित होकर विद्यार्थियों के जीवन में सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य छात्रों को आने वाले भविष्य में आत्मनिर्भर बनाना है।

विगत तीन वर्षों से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर का परीक्षा परिणाम निरन्तर शत प्रतिशत रहा है। आईटी ट्रेड के छात्रों की 20 दिवसीय ओजेटी कार्यक्रम ग्लोबल माइंड एकेडमी जगतपुर में श्रीमती पल्लवी राजौरिया के नेतृत्व में सम्पन्न हुई।

 ओजेटी कार्यक्रम के सफलता पूर्वक सम्पन्न होने पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री समर सिंह राठौड़,एडीपीसी श्री राजा बाबू आर्य , जिला व्यावसायिक समन्वक मोहित भार्गव द्वारा बधाई व छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी गईं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म