25 मई से 3 जून तक रहेगा नवतपा:सूर्य करेगा रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश, इन दिनों में प्रचंड गर्मी का तापमान व पारा 48 डिग्री के पार होने की सम्भावना - Shivpuri

 


शनिवार, 25 मई से नवतपा शुरू हो रहा है, ये सोमवार 3 जून तक रहेगा 25 मई को सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा इसके साथ ही सूर्य अपने पूरे प्रभाव में आ जाएगा, जिससे गर्मी में बढ़ोतरी होगी सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहता है, पृथ्वी भी उतने ही दिनों तक अत्यधिक गर्मी का अनुभव करती है,  यह हर साल आता है और इस दौरान 9 दिनों तक सूर्य देव उग्र रूप में रहते हैं।

सूर्य 25 मई को 3:15 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे इसके बाद नौ दिन का नौतपा रहेगा इसके साथ ही सूर्य देव 8 जून को 1:04 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे, जिससे इन दिनों गर्मी प्रचंड रहेगी व पारा 48 डिग्री के पार कर सकता है।

जानिए नवतपा से जुड़ी मान्यताएं

  • माना जाता है कि नवतपा के दिनों ज्यादा गर्मी पड़ती है तो बारिश अच्छी होती है।
  • नवतपा के दिनों में थोड़ी बहुत बारिश हो जाती है तो इसे अच्छा नहीं माना जाता है।
  • नवतपा को मानसून का गर्भकाल कहा जाता है। नवतपा से पहले अगस्त्य तारा अस्त हो गया है। इस वजह से कुछ ही दिनों में वर्षा ऋतु के लिए वातावरण तैयार हो जाएगा।
  • सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में आने के बाद नौ दिनों तक गर्मी अधिक रहती है, इस कारण जल का वाष्पीकरण तेजी से होता है और नवतपा के बाद बारिश शुरू होती है।

नवतपा में क्या करें और क्या न करें

नवतपा में अधिकतर जगहों पर काफी अधिक गर्मी रहती है, लू चलती है। ऐसी स्थिति में गर्मी को लेकर सतर्क रहना चाहिए। दोपहर में धूप में घूमने से बचना चाहिए। अगर धूप में निकलना ज्यादा जरूरी हो तो पानी पीते रहें, ज्यादा देर धूप में खड़े न रहें। मौसमी फल, फलों का रस पीते रहें। ऐसे कपड़े पहनें, जिनमें ज्यादा गर्मी न लगती हो। ध्यान रखें शरीर में पानी की कमी न हो और भूखे भी न रहें।

नवतपा में करें ये शुभ काम

  • रोज सुबह जल्दी उठें और सूर्य को जल चढ़ाएं।
  • इन दिनों में बाल गोपाल को कपूर और चंदन का लेप लगाना चाहिए।
  • शिवलिंग पर ठंडा जल चढ़ाना चाहिए। इन दिनों में शिवलिंग के ऊपर मिट्टी का ऐसा कलश लगाया जाता है, जिससे कलश से पतली धारा शिवलिंग पर लगातार गिरती रहती है।
  • नवतपा में खाने-पीने की चीजों के साथ ही ठंडे पानी और शरबत का दान कर सकते हैं ठंडे पानी का प्याऊ लगा सकते हैं छाते का और जूते-चप्पल का दान करें गौशाला में गायों की देखभाल के लिए धन दान करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म