पति-पत्नी, पिता-पुत्री, जीजा-साली आमने-सामने ऐसा है राजस्थान का रण - Rajasthan



राजस्थान में इन दिनों विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा गर्म है राज्य में नामांकन की प्रक्रिया खत्म होने के साथ ही सभी सीटों पर चेहरों की तस्वीर साफ हो गई है इस बीच कई ऐसे घटनाक्रम आए हैं जिनसे राजस्थान का विधानसभा दिलचस्प हो चला है कहीं 20 से अधिक बार हारने वाला प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, तो कहीं जमीन बेचकर चुनाव लड़ रहा है 

एक साथ खेले कूदे, पढ़ाई-नौकरी की, अब सियासी मैदान में
राजस्थान के रण में की जयपुर जिले में आने वाली बस्सी विधानसभा सीट की खूब चर्चा हो रही है इस सीट की लड़ाई इसलिए चर्चा का विषय बनी हुई, क्योंकि यह उतरे प्रत्याशी कभी जिगरी दोस्त हुआ करते थे यहां कांग्रेस ने पूर्व आईपीएस लक्ष्मण मीणा को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने रिटायर्ड आईएएस चंद्र मोहन मीणा को टिकट थमाया है।
लक्ष्मण और चंद्रमोहन का बचपन साथ में गुजरा दोनों आपस में रिश्तेदार हैं और इनके गांव भी आसपास ही हैं दोनों ने एक ही स्कूल और एक ही कॉलेज से पढ़ाई की जब 1980-बैच के अधिकारी चंद्रमोहन 1988 से 1990 तक जालोर कलेक्टर थे, तो 1982-बैच के अधिकारी लक्ष्मण वहां के जिला एसपी थे जब चंद्रमोहन 2000 से 2002 तक बीकानेर संभागीय आयुक्त बने, तो लक्ष्मण को बीकानेर रेंज आईजीपी नियुक्त किया गया। 

लक्ष्मण स्वैक्षिक सेवानिवृत्ति लेकर 2009 में सियासत में आए, जबकि चंद्रमोहन ने 2014 में सेवानिवृत्त होकर राजनीति में आए सेवानिवृत्ति के बाद लक्ष्मण बस्सी से विधायक रहे हैं, जबकि चंद्रमोहन पहली बार चुनाव मैदान में हैं। 
पति-पत्नी एक दूसरे के खिलाफ लड़ रहे चुनाव 
प्रदेश की दूसरी सबसे चर्चित विधानसभा सीट सीकर जिले की दांतारामगढ़ है। यहां कांग्रेस ने अपने मौजूदा विधायक वीरेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है जबकि उनके सामने उनकी पत्नी डॉ. रीटा सिंह हैं। रीटा को अजय चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने की तरफ से प्रत्याशी घोषित किया है। बता दें कि रीटा सिंह दिग्गज कांग्रेसी और पूर्व पीसीसी प्रमुख नारायण सिंह की पुत्रवधू हैं। वह वर्तमान में राजस्थान में जेजेपी के महिला मोर्चा अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

पिता के खिलाफ खड़ी है बेटी 
अलवर जिले की अलवर ग्रामीण सीट पर पिता के सामने पुत्री चुनाव मैदान में उतरी है इस सीट पर भाजपा ने जयराम जाटव को अपना उम्मीदवार बनाया है वहीं निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पिता जयराम जाटव के खिलाफ उनकी बेटी मीना कुमारी चुनाव लड़ रही हैं जयराम अलवर ग्रामीण विधानसभा सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं। 

पिछले दिनों जाटव परिवार का एक वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमें बहन ने अपने भाई को चप्पल मार दी थी दरअसल, जैसे ही मीरा जाटव को यह खबर लगी कि उनके पिता जयराम का नाम कुछ संभावित नाम में फाइनल है इसको लेकर मीरा गुस्सा होकर अन्य दावेदारों के साथ जयपुर पार्टी मुख्यालय पर पहुंच गईं इस दौरान जयराम और उनकी पुत्री मीरा के समर्थक आपस में भिड़ गए इस बीच मीरा ने अपने ही भाई को चप्पल उठाकर मार दी।

जीजा-साली के बीच टक्कर
धौलपुर जिले की धौलपुर विधानसभा सीट पर भी सगे-संबंधी एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं यहां सत्ताधारी कांग्रेस ने शोभारानी कुशवाह को टिकट दिया है वहीं शोभारानी के सामने भाजपा ने उनके जीजा शिवचरण कुशवाह को मैदान में उतारा है।  

पांचवीं घटना:- चाचा - भतीजे भी सियासी उलझन में 
चूरू जिले की भादरा विधानसभा सीट पर चाचा-भतीजे के बीच मुकाबला है यहां भाजपा की ओर से संजीव बेनीवाल को उम्मीदवार बनाया गया है वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने उनके भतीजे अजीत बेनीवाल को चुनाव मैदान में उतारा है बता दें कि संजीव बेनीवाल भाजपा से दो बार विधायक रह चुके हैं बेनीवाल साल 1998 और 2013 में विधायक रह चुके हैं।

1 Comments

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म