बच्चे देश का उज्जवल भविष्य :- तहसीलदार बदरवास - Badarwas

टी एल एम का प्रयोग करें - डाइट प्राचार्य शिवपुरी
जो आपने सीखा है उसे कक्षा तक ले जाएं - शर्मा 
 
बदरवास - राज्य शिक्षा केंद्र के आदेश के क्रम में विकासखंड स्तरीय एफ एल एन ट्रेनिंग विकासखंड स्तर पर बदरवास आयोजित की जा रही है इसमें कक्षा 1और 2 पढ़ाने वाले शिक्षक भाग ले रहे अंकुर मिशन के तहत आयोजित प्रशिक्षण पूर्व में भी आयोजित किया गया रिफ्रेशर कोर्स के रूप में गणित और भाषा,अंग्रेजी विषय का प्रशिक्षण  दिया जा रहा है जिसमें 2 बैच के माध्यम से मास्टर ट्रेनर ट्रेनिंग दे रहे हैं द्वितीय बैच के अंतिम दिन तहसीलदार बदरवास प्रदीप भार्गव समापन कार्यक्रम में उपस्थित होकर कक्षा 1 और 2 का अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को  संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे देश का उज्जवल भविष्य है इसलिए पूरी ईमानदारी के साथ इस ट्रेनिंग का लाभ ले। 
आप जो भी यहां प्राप्त कर रहे हैं उसे संस्था तक ले जाए.14 नवंबर को जो एफएलएन मेला आयोजित किया गया था.संस्था प्रभारी के द्वारा शानदार मेले का आयोजन करने के लिए गोविंद अवस्थी माध्यमिक शिक्षक, जगदीश यादव प्राथमिक शिक्षक, पंचम सिंह प्राथमिक शिक्षक, आधार सिंह ओझा प्राथमिक शिक्षक, हिमांशी यादव प्राथमिक शिक्षक, को सम्मानित किया गया। बदरवास में प्रथम आगमन पर प्रशिक्षण प्रभारी संजीव पाठक सहायक प्रभारी गोपाल जाटव द्वारा माला शाल श्रीफल पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में घनश्याम शर्मा लेखक एवं कवि उपस्थित थे उनके द्वारा भी बच्चों के लिए समर्पण भाव से कार्य करने के निर्देश दिए गए. कार्यक्रम की अध्यक्षता लिटिल फ्लावर स्कूल के संचालक फादर द्वारा की गई. कार्यक्रम में जिला कोऑर्डिनेटर एफएलएन  रितिका प्रजापति उपस्थित थी। बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर ने बताया fln ट्रेनिंग अंकुर मिशन के तहत दी जा रही है, जिसमें हर चरण में दो बैच संचालित किए जा रहे हैं हर बैच में 40 शिक्षक शामिल हो रहे हैं। कक्षा 1और 2 को अध्यापन कराने वाले समस्त शिक्षकों की ट्रेनिंग 3 चरणों में आयोजित की जावेगी। मास्टर ट्रेनर  रवि कुमार श्रीवास्तव, विष्णु कुमार जाटव, कमल सिंह कुशवाहा,प्रताप सिंह जाटव, जगदीश सिंह पटेरिया, अग्नू राम प्रधान  टी एल एम के माध्यम से एलसीडी स्क्रीन पर राज्य शासन से जो सामग्री प्राप्त की है प्रशिक्षण करा रहे हैं। सभी मास्टर ट्रेनर को डीपीसी द्वारा सम्मानित किया गया. इस तारतम में आज द्वितीय बैच के समापन में तहसीलदार बदरवास प्रदीप भार्गव द्वारा समस्त प्रशिक्षणार्थियों को बैच के समापन अवसर पर प्रमाण पत्र वितरित किए गए। 

एफ एल एन की ट्रेनिंग तीन सिद्धांतों पर आधारित है प्रथम सिद्धांत आई डू, द्वितीय सिद्धांत वी डू,औ तृतीय सिद्धांत यू डू पर आधारित है जिसमें  फाऊंडेशनल लिटरेसी  न्यूमरिसी के तहत  पहले शिक्षक को स्वयं करना है,बाद में छात्रों को लेकर दोनों को मिलकर करना और उसके बाद वही कार्य सीख जाने के बाद छात्र को स्वयं करने हेतु प्रेरित करना है एफएलएन का निरीक्षण  डाइट प्राचार्य आर एस चौहान ने किया गया. चौहान ने सभी को संबोधित करते हुए कहा बच्चों के साथ खुलकर करें एवं पाठ योजना तैयार कर टीएल एम के माध्यम से शिक्षण पद्धति को रोचक बनाते हुए गतिविधि आधारित अध्यापन कार्य कराये जिससे कि बच्चों उन्हें आसानी से समझ में आ सके जो  प्रशिक्षण आपको दिया जा रहा है यह 2027 तक चलेगा डाइट से मास्टर ट्रेनर के रूप में मनीष जैन ने सभी शिक्षकों को संबोधित करते हुए अध्यापन को किस तरह आसान बनाया जा सकता है उसे संबंध में टिप्स प्रदान किये कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन ट्रेनिंग प्रभारी संजीव पाठक द्वारा किया गया एवं समस्त उपस्थित अतिथि गण को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए. तृतीय  बैच 29 तारीख से प्रारंभ होगा. प्रथम और द्वितीय बैच में अनुपस्थित रहे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई हेतु प्रस्ताव जिला शिक्षा केंद्र को प्रेषित किए जा रहे हैं प्रथम और द्वितीय बैच में 26 शिक्षक अनुपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म