प्रधानमंत्री मोदी 12 अगस्त को आएंगे सागर, सीएम शिवराज बोले- प्रदेश को मिलेगी कई सौगातें - Bhopal


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को फिर प्रदेश के दौरे पर आएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री सागर के बड़कुमा में संत रविदास जी के स्मारक का भूमि पूजन करेंगे। साथ ही प्रदेश को कई सौगातें देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी पूरे प्रदेश में संत रविदास जी समरसता यात्राएं चल रही है। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी की जयंती पर सागर में हुए कार्यक्रम में यह घोषणा की थी कि सागर के बड़तुमा  में 100 करोड़ रूपए की लागत से संत रविदास जी का भव्य मंदिर और विशाल स्मारक बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री मंदिर और स्मारक का भूमि पूजन करने आ रहे है।  

50 हजार करोड़ की पेट्रोकेमिकल विस्तारीकरण योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी मध्यप्रदेश और बुंदेलखंड को एक बड़ी सौगात के रूप में बीना रिफायनरी पेट्रोकेमिकल की विस्तारीकरण परियोजनाओं का भूमि-पूजन करेंगे। बीपीसीएल की रिफायनरी वर्ष 2011 से मध्यप्रदेश में कार्यरत है, अब इसका विस्तारीकरण कर पेट्रोकेमिकल का निर्माण भी किया जाएगा। बीपीसीएल इस परियोजना पर लगभग 50 हजार करोड़ रूपए खर्च करेगी। राज्य शासन द्वारा बीपीसीएल को टैक्स में छूट और सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।
रेल मार्ग दोहरकीरण और टू-लेन सड़क का भूमिपूजन
प्रधानमंत्री मोरी-कोरी-विदिशा-हिनौतिया 'फोर लेन' तथा हिनौतिया-मेलुआ 'टू लेन' सड़कों का भूमि पूजन भी करेंगे। सीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री लगभग एक हजार करोड़ रूपए की लागत के 47 किमी के मोरी-कोरी-विदिशा-हिनौतिया पैकेज-1 'फोर लेन' तथा हिनौतिया-मेलुआ पैकेज-2 'टू लेन' सड़कों का भूमि-पूजन भी करेंगे। इससे मध्य भारत में बेहतर सम्पर्क के साथ-साथ पर्यटक हमारी विश्व धरोहर सांची के बुद्ध स्तूप, अशोक स्तंभ और उदयगिरि की चट्टानों पर बनाए गए गुफा मंदिरों तक आसानी से पहुँच सकेंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री रेल मंत्रालय के अधीन कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण भी करेंगे। इस पर 2 हजार 476 करोड़ रूपए की लागत आएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म