पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे जरूर लगाएं: अवस्थी - Badarwas


बदरवास के मिडिल स्कूल बक्सपुर में हुआ पौधारोपण 

देवेन्द्र शर्मा बदरवास - मानव का अस्तित्व जीवनदायिनी ऑक्सीजन गैस के प्रदाता पेड़ पौधों से ही है इसलिए पर्यावरण में आ रही गिरावट को रोकने का एकमात्र उपाय पौधारोपण ही है। उक्त बात बदरवास के शासकीय मिडिल स्कूल बक्सपुर में जारी पौधारोपण कार्यक्रम में विद्यालय प्रभारी गोविन्द अवस्थी ने पौधों का महत्व बताते हुए कही। इस अवसर पर शिक्षक जितेन्द्र शर्मा,शैलेंद्र धाकड़,नीलम जाटव की उपस्थिति में छात्र छात्राओं ने विभिन्न पौधे लगाए।

अवस्थी ने पौधारोपण का महत्व बताते हुए कहा कि पेड़ पौधे प्रकृति की अनुपम देन और वरदान हैं तथा हमारे जीवन के आधार एवं साक्षात जीवंत देवता हैं पर्यावरण स्वच्छ रहेगा तो दुनिया स्वस्थ रहेगी और वातावरण शुद्ध होगा पौधारोपण के बाद विद्यालय परिवार और छात्रों द्वारा उनके संरक्षण और सुरक्षा हेतु जिम्मेदारी का संकल्प लिया गया।


मिडिल स्कूल बक्सपुर में प्रतिवर्ष पर्यावरण सुरक्षा और विद्यालय परिसर को हराभरा और छायादार बनाने हेतु बड़ी पौधारोपण किया जाता है,फलस्वरूप पूरा प्रांगण हरे भरे पेड़ पौधों से सुसज्जित है।बड़े छायादार, औषधीय और ज्यादा ऑक्सीजन उत्सर्जित करने बाले पौधों का रोपण तथा सुरक्षा हेतु सभी पौधों में जालियां और ट्रीगार्ड लगाए गए हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म