प्रधानमंत्री यशस्वी योजना में अब विद्यार्थियों को मिलेंगे 75000 रुपए जाने



केंद्रीय सरकार हर समय गरीब और मध्यम वर्ग के विद्यार्थियों को उनकी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए कई स्कीम और स्कालरशिप प्रदान करती रहती है। केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री यशस्वी योजना नामक एक नई योजना शुरू की है जो स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए लक्षित है। इस योजना का लाभ कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों को मिलता है। केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया प्रधानमंत्री यशस्वी योजना एक कार्यक्रम है जो छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करता है।

इन छात्रों को दिए जाएंगे 75000 रुपए

आपको बता दे की केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया प्रधानमंत्री यशस्वी योजना एक कार्यक्रम है जो छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करता है। वर्तमान में, कक्षा 9 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 75,000 रुपये प्रति वर्ष और कक्षा 11 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 125,000 रुपये प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है। आप इस कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यदि आप भी कक्षा 9 से 12 में पढ़ रहे हैं।

केसे मिलेगा प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का लाभ

आपको बता दे की प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का लाभ कैसे मिलेगा? सरकार ने 29 सितंबर को एक परीक्षा आयोजित की है। परीक्षा कुछ इस प्रकार होगी: विद्यार्थियों से चार विषयों से संबंधित सौ प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें गणित से 30 प्रश्न, विज्ञान से 25 प्रश्न, सामाजिक विज्ञान से 25 प्रश्न और सामान्य ज्ञान से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। और इस योजना का लाभ इस विषय में पास होने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा।

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना आवेदन तारीख

आपको बता दे की आप प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 जुलाई से शुरू हुए हैं और 5 सितंबर 2023 तक आवेदन करने की अंतिम तिथि है। अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र का आवेदन पत्र नहीं लिया जाएगा।

कैसे करें प्रधानमंत्री यशस्वी योजना में आवेदन

आपको बता दे की अप प्रधानमंत्री यशस्वी योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले yet.nta.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद, अपना आकउंट बनाकर अपनी पूरी जानकारी देना होगा। इसके बाद, आई पास की मदद से उसी पोर्टल पर लॉगिन करके एप्लीकेशन फॉर्म को सही ढंग से भरकर सब्मिट करें और इसका प्रिंट आउट निकाल या सेव करके रखें। आपके प्रधानमंत्री की योजना सफल होगी।

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना में जरुरी दस्तावेज

आपको बता दे की आप प्रधानमंत्री यशस्वी योजना जरुरी दस्तावेज इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र के पास कक्षा 10 का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र या कक्षा 8 का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र होना चाहिए। छात्र के परिवार की वार्षिक आय 1.25 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए, पहचान पत्र ,मोबाइल नंबर ईमेल आईडीई साथ ही छात्र ओबीसी / ईबीसी / डीएनटी एसएआर / एनटी / एसएनटी के लिए प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

आवेदन करने के लिये नीचे दिये गये नम्‍बर पर सम्‍पर्क करें - 

अधिक जानकारी या आवेदन करने के लिये आप बैरागी एमपी ऑनलाईन कैफे पर सम्‍पर्क कर सकते है सम्‍पर्क - 7240821178 

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म